अजब-गजब: ऐआई बेस्ड 'मैजिक मिरर' का आविष्कार, चेहरा देख सेहत से लेकर मौत तक के बारे में देगा जानकारी!

ऐआई  बेस्ड मैजिक मिरर का आविष्कार, चेहरा देख सेहत से लेकर मौत तक के बारे में देगा जानकारी!
  • ऐआई टेक्नोलॉजी पर बेस्ड मिरर को हुआ अविष्कार
  • गंभीर बीमारियों के बारे में देगा जानकारी
  • मौत को लेकर करेगा सतर्क

डिजिटल डेस्क, भोपाल। आज के आधुनिक दौर में 'आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस' की तकनीकी हमारी जिंदगी को काफी ज्यादा प्रभावित कर रही है। मोबाइल फोन से लेकर स्मार्ट वॉच में इसका प्रयोग किया जा रहा है। हाल ही में एआई टेक्नोलॉजी पर आधारित एक मिरर चर्चाओं में बना हुआ है। इस दर्पण का नाम 'अनुरा मैजिक मिरर' हैं। यह देखने में भले ही एक साधारण मिरर की तरह दिखता हो लेकिन इसकी खासियत जानकर आप दंग रह जाएंगे। दरअसल यह मिरर आपकी सेहत के बारे में भविष्यवाणी कर सकता है। साथ ही ये आपको आपकी मौत के बारे में चेतावनी भी दे सकता है। ऐसे में इस मिरर को किसी चमत्कार से कम नहीं माना जा सकता।

कई गंभीरबीमारियों का देगा संकेत

डेलीमेल की रिपोर्ट के अनुसार, अनुरा मैजिक मिरर 21.5 इंच का एक हाइब्रिड टैबलेट-मिरर हैं। एआई टेक्नोलॉजी पर बेस्ड यह मिरर लोगों के चेहरे में बल्ड फ्लो के जरिए हेल्थ और उससे जुड़े डेटा को एनालिसिस करता है। इसे स्किन बेस्ड डिवाइस भी कहा जाता है, जो लोगों में ह्रदय रोग से जुड़ी बीमारी, उम्र या फिर मेंटल स्ट्रेस से जुड़े लक्षणों के बारे में अनुमान लगाता है।

चेहरे की करता है कंपलीट स्केनिंग

ऐआई तकनीकी पर आधारित यह दर्पण आपके चेहरे को स्कैन करके 100 से ज्यादा मापदंडों का पता लगाने में मदद करता है। इस डिवाइस से आप हाई ब्लड प्रेशर से लेकर बुखार के लक्षणों, डिप्रेशन या मेंटल हेल्थ के खतरे, 10 साल के स्ट्रोक जोखिम, पल्स रेट, सांस संबंधी जानकारी, डायबिटिज और चेहरे की स्किन के बारे में जानकारी पा सकते हैं। इसके अलावा यदि इस मिरर को यह लगता है कि आपकी मौत होने वाली हैं तो वह इसके बारे में आपको चेतावनी देना शुरू कर देता है।

नूरालोगिक्स के प्रवक्ता ने डेलीमेल.कॉम को दिए एक बयान में कहा कि, " हालांकि अनुरा मैजिकमिरर निश्चित रूप से भविष्य में होने वाले संभावित स्वास्थ्य जोखिमों का पता लगाता है, लेकिन यह कोई निश्चितता नहीं देता कि आपको ये परेशानियां होगीं ही। "

कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक्स शॉ में किया गया लॉन्च

एआई तकनीकी पर बेस्ड अनुरा मैजिक मिरर एक उपकरण है, जो कि अफेक्टिव कंप्यूटिंग और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के कॉम्बिनेशन पर काम करता है। इसमें स्वास्थ्य से जुड़े आकड़ों का विशलेषण करने और क्लाउड-बेस्ड एल्गोरिदम के डेटा को स्टोर करने के लिए एक पॉवरफुल इंटरनल ऑप्टिकल सेंसर का इस्तेमाल करता है। हाल ही में इसे टेक्नॉलाजी ब्रांड न्यूरालॉजिक्स ने कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक्स शॉ (CES)2024 में लॉन्च किया है।

Created On :   13 Jan 2024 6:36 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story